दुकानदारों का नेटवर्क : पे वन






दोस्तों आज के दौर में  डिजिटल युग की क्रांति भारत में तेज़ी से प्रसारित हो रही है ! पिछले वर्ष सरकार द्वारा लिए गए नोट बंदी के फैसले के बाद लोगो में डिजिटल माध्यमों को अपनाने की तेज़ी भारत में डिजिटल क्रांति को नए पंख दे रही है ! ऐसे समय में आज लोगो में डिजिटल लेन देन , क्रय विक्रय को लेकर जागरूकता बढ़ी है , जो ये दर्शाती है की लोगो की चाह है की सीमित समय में एक ही माध्यम पर सभी ज़रूरतों की चीज़े उपलब्ध हो और जिसे वे आसानी से खरीद सके ! वहीं अगर देखा जाए तो भारत की अर्थव्यवस्था को संबल प्रदान करने वाले खुदरा व्यापारी एवं छोटे दुकानदार ग्राहकों की सभी ज़रूरतों की आपूर्ति को अपने सीमित व्यापार में पूरा करने हेतु जूझते रहते है ! ऐसे में पे वन भारत के असंगठित रीटेल क्षेत्र को संगठित कर ऐसा डिजिटल माध्यम प्रदान करता है जिसमे उत्पाद निर्माता से साधारण रिटेलर (दुकानदार) के बीच सामंजस्य बनाकर ग्राहकों की हर जरुरत को पूरा किया जा सके ! अभी तक करीब 200  शहरों के 65000  दुकानदारों को अपने साथ जोड़कर पे वन निरंतर भारत के अर्थव्यवस्था को मजबूत आधार प्रदान करने वाले रीटेल क्षेत्र को सशक्त बनाने के मिशन के साथ रोज़ नए आयाम रच रहा है ! आइये आज "पे वन " के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ते है और ये कैसे दुकानदारों की हर समस्या को दूर कर उनके ग्राहकों को संतुष्ट करता है ,  ये बारी बारी समझते है !  


आखिर क्या है पे वन और कैसे काम करता है ?




वर्ष 2011  में भारत के असंगठित रीटेल क्षेत्र को आधार भूत मज़बूती देकर एक डिजिटल माध्यम पर सभी दुकानदारों का नेटवर्क बनाने के मकसद से शुरू किये गए पे वन  की इस पहल को शुरुआत में ही लोगो द्वारा सराहा गया !   अपने स्थापना के कुछ सालों में ही पे वन ने रिटेलरों और उत्पाद  निर्माता के बीच सामंजस्य बिठा कर उनकी व्यापार में आ रही सभी समस्याओं को दूर करने हेतु दुकानदारों को  निरंतर कई ऐसे माध्यम उपलब्ध करवाए जिससे उनके व्यापार को नए आयाम मिले  ! आज पे वन को इस्तेमाल कर रिटेलर अपनी छोटी सी दुकान से  ग्राहकों की उन ज़रूरतों को भी पूरा कर पा रहे है जो पहले उनके सीमित व्यापार से पूरा करना असंभव था !


पे वन की एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसे किसी भी स्मार्ट फ़ोन में चलाया जा सकता है ! पे वन से एक साधारण दुकानदार उसकी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर की माध्यम से डाउनलोड कर जुड़ सकता है ! आपको मात्र उस एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाना होता है , उसके पश्चात आप एप्लीकेशन पर उपलब्ध सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है ! पे वन आपको आसानी से डिजिटल लेन देन की सुविधा प्रदान करता है ! वहीं अपने व्यापार को बढ़ाने हेतु आप मिनी एटीएम और कार्ड पेमेंट की सुविधा पे वन की स्वाइप मशीन द्वारा प्राप्त कर सकते है ! साथ ही पे वन की माध्यम से आसान प्रक्रिया में लोन लेकर व्यापार को विस्तृत कर सकते है !


उपलब्ध योजनाएं  :


   पे वन मर्चेंट :  पे वन  एप्लीकेशन की मदद से रिटेलर को रिचार्ज और बिल के भुगतान की सुविधाएँ प्रदान करना !


   पे वन रेमिट :  पे वन  एप्लीकेशन की मदद से आसान डिजिटल  लेनदेन प्रक्रिया


   पे वन स्वाइप : पे वन स्वाइप मशीन द्वारा मिनी एटीएम और कार्ड भुगतान की सुविधा


  पे वन स्मार्ट बाय :  रिटेलर  एवं ग्राहक को ऑनलाइन यूनिक प्रोडक्ट होलसेल रेट में उपलब्ध करवाना


  पे वन फाइनेंस :  रिटेलर को आसान प्रक्रिया में माइक्रो फाइनेंस उपलब्ध करवाना  


पे वन से जुड़कर कैसे अपना व्यापार बढ़ाएं :


आज के समय में ग्राहकों में डिजिटल लेन देन और ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज़ बढ़ा है जिससे वो ऐसा माध्यम चाहते है जहां वो अपनी जरुरत की सारी वस्तुएँ बिना किसी समस्या के भुगतान कर प्राप्त कर सकें ! आसान शब्दों में कहा जाए तो पे वन  ऐसा माध्यम है जो आपको होलसेल रेट में स्मार्ट बाय के जरिये उत्पाद उपलब्ध करवाता है और ग्राहकों को अपनी इच्छा अनुसार क्रय करने की सुविधा प्रदान करता है जो एक छोटे दुकानदार के व्यापार का वृहद जरिया बन कर मुनाफ़े की और अग्रसर करता है !  माइक्रो फाइनेंस और पे वन डिस्ट्रीब्यूटर की सुविधा देकर व्यापार को स्थायित्व प्रदान करता है ! वहीं देखा जाए तो स्वाइप मशीन के जरिये ग्राहकों  नकद सुविधा प्रदान कर आपकी दुकान  मिनी एटीएम की सुविधा देता है ! कुल मिलाकर पे वन से जुड़कर एक आम दुकानदार अपने मुनाफ़े को कई गुना बढ़ा रहा है !


दोस्तों पे वन द्वारा दुकानदारों का नेटवर्क तैयार कर एक ऐसे डिजिटल युग की शुरुआत की जा रही है जहां आसान लेन देन के साथ नकद निकासी की सुविधा और होलसेल रेट में उत्पाद मुहैया करवा कर रीटेल क्षेत्र में एक नई क्रांति लाई जा रही है ! अगर आप भी एक दुकानदार है तो आज ही पे वन से जुड़े और अपने व्यापार को नए आयाम दें !


साथ ही अपने विचार कमेंट के माध्यम से अवश्य दे एवं हमारे पेज को सब्सक्राइब करें ताकि और अधिक रोचक जानकारियों से आपको अभिभूत करवा सकें !





















Comments

  1. Good Informative article Mr. Sawan, Please share such more articles which can benefit people across the country.

    ReplyDelete
  2. The app sounds great. I'll give it a try.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

बम्बई अंडरवर्ल्ड की अनसुनी कहानी की वेब सीरिज़

एक राष्ट्र दो ध्वज : जम्मू कश्मीर की राह पर कर्नाटक राज्य

जीवन के प्रति नज़रिया