सिर्फ 27 लोगो का आज़ाद देश



Sealand.jpg

दोस्तों  दुनिया  में  एक  तरफ  जहां रूस ,चीन  भारत अमेरिका जैसे  क्षेत्रफल  एवं जनसंख्या की दृष्टि से बड़े  देश है तो वही वेटिकन सिटी और मोनाको जैसे  1 या 2 किलोमीटर में फैले देश भी मौजूद है जहां की जनसंख्या सैंकड़ो में है परन्तु आज हम आपको एक ऐसे देश से अवगत करवा रहे है जिसका क्षेत्रफल मात्र एक टेनिस कोर्ट के बराबर है और वहां सिर्फ 27  लोग ही निवास करते है ! सीलैंड के नाम से यह देश प्रचलित है ! यह इंग्लैंड देश   के सल्फॉस सागर तट से  6 मील  दूर  बसा है ! सीलैंड   किसी आइलैंड  पर नहीं  है अपितु  एक एच एम् रफ   टावर  पर  बसा है जिसे ब्रिटिश रॉयल नेवी ने बनाया था ! आइये इस अनोखे राष्ट्र के  कुछ रोचक तथ्य के  बारे में जानकारी प्राप्त करते है !

उत्पत्ति एवं इतिहास :

Sealand.jpg flag.png

क्षेत्रफल           :    6500 वर्ग  फ़ीट
जनसंख्या        :    27  लोग
फाउंडेशन डे   :    2 सितम्बर 1967
संघीय ढांचा     :    ओलिगारची सविंधान मोनार्ची
मुद्रा                :    सीलैंड डॉलर
राजधानी         :     एच एम् रफ फोर्ट
भाषा               :    इंग्लिश



वर्ष 1943  द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस रफ टॉवर का निर्माण ब्रिटिश रॉयल नेवी द्वारा किया गया ! इस टावर का इस्तेमाल एंटी एयरक्राफ्ट डिफेंसिव   गन सिस्टम विकसित करने के लिए  किया गया था ! इसे एच एम् रफ फोर्ट के नाम से जाना जाता  है ! साल 1967  में  इंग्लैंड   ने यह जगह छोड़   दी ! इसके बाद से इस फोर्ट पर बेल्ली रॉय  बेटस  ने कब्ज़ा  कर   लिया    और इसे स्वतंत्र  देश घोषित    कर दिया ! इसे कई देश और लोगो ने हथ्याने की कोशिश की परन्तु इस  बेटस परिवार ने  लड़ कर सभी को वापस भगा दिया ! फ़िलहाल इस देश के प्रिन्स बेटस   परिवार के ही मिचेल बेटस है ! इस देश का अपना  राष्टीय  गान  एवं  ध्वज  है ! यह देश की अर्थवयवस्था  बस दान  पर ही आधारित  है !  इस फोर्ट पर 10  कमरे है और 27 लोग ही निवास करते है ! इस देश की एक आधिकारिक   वेबसाइट  है ! जहां  पर आप   इस देश के प्रतीक   चिन्हो को खरीद सकते है अथवा दान दे सकते है ! यही नहीं फेसबुक पर इस देश का आधिकारिक पेज है जिसको 1,00,000 लोगो का समर्थन प्राप्त है !

मान्यता :

सीलैंड एक लघु  राष्ट्र  है ! हालाँकि बेटस फॅमिली द्वारा  सीलैंड को अलग आज़ाद देश घोषित कर दिया है एवं उनके द्वारा इस देश का सविंधान भी बना लिया है परन्तु अंतराष्ट्रीय समुदाय ने इसे अलग देश की मान्यता  नहीं दी है ! इस पर कई लोगो ने अधिकार करने की कोशिश की परन्तु सफल नहीं हो सके ! वर्ष 1978  में नीदरलैंड के कुछ लोगो ने यहां आने की कोशिश की तब बेली रॉय बेटस द्वारा हेलीकाप्टर  का इस्तेमाल कर आक्रमण किया और इन लोगो को बंदी बना लिया !  अगर नाव या  जहाज़ बिना इज़ाज़त के अगर सीलैंड के निकट आता है तो बेटस फॅमिली इन पर गन एवं छोटे बम द्वारा हमला कर देती है !बेटस फॅमिली के अनुसार रफ फोर्ट के  आसपास 12  मील तक उनका एकाधिकार है   फ़िलहाल मिचेल बेटस इस देश के प्रिन्स है और अपने स्वरचित कानून से इस छोटे देश को चलाते  है !  बेटस फॅमिली के अनुसार सीलैंड सागर के मध्य भाग में स्तिथ है  एवं इस देश के बनते समय किसी अन्य देश का सागर पर अधिकार नहीं था ! अतः सीलैंड एक आधिकारिक देश है


हालाँकि 2007  में बेटस ने 65  मिलियन  में इस फोर्ट अथवा स्वघोषित देश को बेचने की भी पेशकश की थी ! अभी मान्यता प्राप्त सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी जिसकी आबादी 840 है और इस क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलो मीटर है ! दोस्तों  आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर अवश्य बताए  और इसे शेयर कर अधिक लोगो तक पहुंचाए !








Comments

  1. This page is awesome. I subscribed it. keep it up

    ReplyDelete
  2. I knew about vatican city that it was the size of a cricket statdium but I did not know about this.Keep it up you are doing great.

    ReplyDelete
  3. Bhut Acchi Jaankari Hai .

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

बम्बई अंडरवर्ल्ड की अनसुनी कहानी की वेब सीरिज़

एक राष्ट्र दो ध्वज : जम्मू कश्मीर की राह पर कर्नाटक राज्य

जीवन के प्रति नज़रिया